Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

उभरती हुई पूर्वोत्तर मुक्केबाजी शक्ति

उभरती हुई पूर्वोत्तर मुक्केबाजी शक्ति
X
By

Team Bridge

Updated: 24 April 2022 8:10 PM GMT

गुवाहाटी: अगर वह डिंग्को सिंह थे जिन्होंने 1998 में बैंकाक एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर बहुत बड़ी छाप छोड़ी थी - तो मुक्केबाज़ मैरी कॉम, शिवा थापा और अन्य लोगों ने उत्तर पूर्व भारत में मुक्केबाजी को एक अलग पहचान दी है। मैरी खुद जो एक जीवित किंवदंती है कई बार याद करती है कि डिंग्को की वो उपलब्धि हासिल होने के बाद वह एक मुक्केबाज बनने के लिए कितनी उत्सुक थी। अब, नई पीढ़ी के मुक्केबाजों से मिलें, जिन्होंने मैरी द्वारा खुद को प्रेरित करते हुए देश को अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर अधिक पदक लाने की उम्मीद दी है। 16 साल की अमीषा कुमार भारती से शुरू होकर 81 किलो की भाग्यबती कचारी तक, ये सभी उत्कृष्टता हासिल करने के लिए दृढ़ हैं।

"मुझे ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है"

असम की 21 वर्षीय लवलीना बोर्गोहाइन के लिए जो बिना योजना के मुक्केबाजी में आई, उनके बीच आपस में यह बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा थी जिसने प्रदर्शन को बढ़ाया। "हम मैरी दीदी (कोम) जैसे मुक्केबाजों से प्रेरित हैं। और जब आप इन बड़े नामों के साथ खेलते हैं, तो प्रतियोगिता का स्तर बस बढ़ जाता है। मुक्केबाजी में इस क्षेत्र से अधिक खिलाड़ियों को सामने आते देखना शानदार है, हालांकि हरियाणा अभी भी हावी है।मुझे लगता है कि हमारे स्तर पर इस क्षेत्र में भी, प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है जो एक अच्छा संकेत है", लवलीना जिसने तीसरी एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है जो पिछले महीने विजयनगर में संपन्न हुई थी।

उसने नवंबर में नई दिल्ली में आयोजित ए आई बी ए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप और पिछले साल सितंबर में पोलैंड में सिलेशियन महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीते। 69 भार वर्ग में खेलने वाली लवलीना ने कहा कि अब उसका एकमात्र सपना ओलंपिक में पदक जीतना है। "मैं ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए काफी आशान्वित हूं। मैं अपने वजन वर्ग को ओलंपिक में शामिल करने के लिए खुद को भाग्यशाली समझती हूं। हालाँकि कजाकिस्तान और चीन मजबूत हैं, लेकिन मुझे अच्छा प्रदर्शन करने का विश्वास है। मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रही हूं, "लवलीना ने कहा। लवलीना मार्शल आर्ट्स में थी, लेकिन असम के गोलाघाट जिले में उसके स्कूल बरपाथर गर्ल्स हाई स्कूल में एक परीक्षण के दौरान उसे मुक्केबाजी के लिए चुना गया और उसने 2012 में अपने पहले चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता


"मुझे विजेंदर के खेलने का तरीका पसंद है"

असम के तिनसुकिया जिले की एक अन्य युवा मुक्केबाज़ अमीषा कुमार भारती महिलाओं की मुक्केबाजी में आगामी संभावनाओं में से हैं। तिनसुकिया में अपने जिले में स्थानीय अकादमी से अपनी यात्रा शुरू करते हुए, 16 वर्षीय ने हमेशा सफलता की सीढ़ी चढ़ने की आकांक्षा की है।इस छोटी सी उम्र में भी अमीषा ने अपने पिता की बीमारी के कारण मृत्यु सहित जीवन में आने वाली तमाम बाधाओं को दूर करते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत में पोलैंड में 13 वीं सिलेशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।

"मैं अच्छा प्रदर्शन करना चाहती हूं। यह अच्छा लगता है, लेकिन मैं और भी बेहतर करना चाहती हूं, "मृदुभाषी अमीषा ने गोलघाट स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) से ब्रिज को बताया। अमीषा जो ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह को आराध्य व्यक्ति जैसा देखती हैं, ने कहा, वह उसकी मां थी जो उसे असम के पूर्वी हिस्से के एक शहर तिनसुकिया में एक मुक्केबाजी अकादमी में ले आईं। उसने कहा, '' मुझे पसंद है जिस तरह से वह (विजेंदर) खेलते है। मैं मैरी कॉम और शिवा थापा की भी प्रशंसा करती हूं। जब मैं मैरीकॉम से मिली, तो उन्होंने कहा कि मैच हारने पर भी आत्मविश्वास नहीं हारना, और मुझे आगे बढ़ने के लिए कहा। अमीषा ने 2013 में जिला चैम्पियनशिप जीतकर अपनी पहचान बनाई। भारतीय मुक्केबाजों के बेहद प्रतिभाशाली पूल के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हुए, उन्होंने 2014 में स्टेट चैम्पियनशिप में रजत जीता और 2016 में उसने रजत पदक के रूप में अपना पह ला राष्ट्रीय पदक जीता।


"मैरी कॉम ने मुझे शांत किया"

तिंगमिला डोंगेल, मणिपुर से खेलो इंडिया अभियान की एक और खोज, सबसे उज्ज्वल संभावनाओं में से एक है। यह मैरी कॉम की जीवनी थी जिसने उसके जीवन के तरीके को बदल दिया। उसने इस साल दूसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में रजत जीता। बिना पैसे की पृष्ठभूमि से आने वाली, न भोजन, न जूते और माता-पिता की खेल में रुचि की कमी, कई बाधाओं की केवल शुरुआत है जो एक एथलीट का जीवन जीने से टिंगमिला को मीलो दूर ले जाती है। हालांकि यह सब बदल गया क्योंकि उसने ओलंपिक पदक विजेता पर बनी जीवनी देखी; उसने सभी चुनौतियों और कठिनाइयों के बावजूद धारा को मोड़ दिया क्योंकि उसने आगे बढ़ने का फैसला किया और मुक्केबाज बनने के अपने सपने को पूरा किया।

जब उसने मुक्केबाजी की शुरुआत की, कुछ ही समय बाद मैरी कॉम अकादमी के स्काउट्स ने उसे देखा और उसे अपने में सम्मिलित कर लिया। तब से टिंगमिला केवल एक ही चीज़ के बारे में सपने देखती है, 'भारत के लिए खेलना और पदक जीतना'। तिंगमिला, जिसके पिता एक किसान हैं, वह कभी नहीं चाहते थे कि उसकी बेटी बॉक्सिंग में जाए, लेकिन छोटी लड़की अजेय थी और वह मैरी कॉम द्वारा शुरू की गई अकादमी में पहुंची थी। "गर्मी की छुट्टी के दौरान, मैंने अपने पिता को अपनी इच्छा के बारे में बताया लेकिन वह मुझे ऐसा करने की अनुमति देने से हिचक रहे थे। लेकिन मैंने जोर दिया और आखिरकार मैं वही कर सकती हूं जो मुझे करना पसंद है।

अब, वह कहती है, परिदृश्य बदल गया है और उसके पिता उसे खेल पर कड़ी मेहनत करने के लिए कहते हैं। पोलैंड में 13 वीं सिलेसियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप संपन्न हुई जिस में वह अपनी पूजनीय आदर्श के समान उसी लाइटवेट श्रेणी में उतरी और स्वर्ण के साथ वापस आई । हालाँकि, तिंगमिला ने इससे पहले ही अपनी साख स्थापित कर ली थी, जब उसने नेशनल इंटर-स्कूल प्रतियोगिता और खेलो इंडिया गेम्स दोनों में रजत पदक जीता था। मैरी कॉम के विकास में योगदान के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं, "मेरे पास शुरुआत के लिए कुछ भी नहीं था लेकिन मुझे अकादमी में सब कुछ मिला।

ऐसे समय भी था जब मेरे पास टूर्नामेंटों के लिए जाने के लिए पैसे भी नहीं थे, लेकिन मैरी मैम ने इस सब पर ध्यान दिया। मैं एक गरीब परिवार से आती हूं और मैं मुक्केबाजी में अच्छा प्रदर्शन करना चाहती हूं ताकि माता-पिता को संघर्ष न करना पड़े और मैं उनकी देखभाल कर सकूं। ' पोलैंड में, किशोर बॉक्सर को अपनी आदर्श की उपस्थिति में लड़ने का अवसर मिला, जब बॉक्सिंग के दिग्गज ने उसे देखा और उसे साइडलाइन से निर्देशित किया। अपने अनुभवों को याद करते हुए उसने कहा, "उनके सामने खेलना सपना सच होने जैसा था। मैं शुरुआत में बहुत घबराई हई थी, लेकिन उन्होंने मुझे शांत कर दिया और मुझे जीत का रास्ता दिखाया", मैरी की छात्रा ने अपने गुरु की तरह आसानी से पीली धातु जीती, जिन्होंने पोलैंड में पहले गोल्ड जीता था।


"उत्तर पूर्व मुक्केबाजी का शक्तिकेन्द्र हो सकता है"

मणिपुर के एक अन्य मुक्केबाज़ मोहम्मद एताश खान ने भी मुक्केबाजी की दुनिया में धमाकेदार शुरुआत की। 19 वर्षी बाएं हाथ मुक्केबाज़ ने पहले ही बिरादरी के कुछ बड़े नामों की पिटाई के साथ अपने आगमन को चिह्नित कर लिया है। खान भी एक गरीब पृष्ठभूमि से आते है और उसने भी एक चैंपियन के रूप में उभरने के लिए अपने सभी बाधाओं का बहादुरी से सामना किया। उसके बड़े भाई इब्राहिम एक मुक्केबाज हुआ करते थे और यही एक कारण है कि उसने भी मुक्केबाजी को अपनाया। "मेरा बचपन बहुत कठिन था।

हम गरीब हैं और मेरे पिता किसान हैं। इसलिए, खेल के लिए कई सुविधाएं नहीं हैं। मुझे हर दिन सुबह 4 बजे इम्फाल प्रशिक्षण केंद्र की यात्रा करनी पड़ती थी। लेकिन मैं हमेशा अपने बड़े भाई को देखते हुए एक बॉक्सर बनना चाहता था। 2014 में खान अपने कौशल को चमकाने के लिए मैरी कॉम अकादमी भी गया । इस तरह के त्रुटिहीन प्रदर्शन के बाद, खान ने अपने डब्ल्यू एस बी की शुरुआत घरेलू टीम की प्रथम यात्रा के रूप में इस वर्ष की शुरुआत में की। उसकी आक्रामकता तब सामने आई, जब पूरी दुनिया ने देखा एताश ने कजाकिस्तान के अस्ताना अर्लंस के अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने एक घातक शातिर मुक्के से माथे पर चोटिल कर दिया, और चेहरे से खून निकल पड़ा था।

अब, खान का लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप और पहले से बेहतर करना है। "मुझे विश्वास है कि पूर्वोत्तर मुक्केबाजी का शक्तिकेन्द्र हो सकता है। अधिक युवा मुक्केबाज सामने आ रहे हैं, "खान ने पुणे में आर्मी स्पोर्ट्स अकादमी से इस संवाददाता को बताया। भाग्यबाती कचारी के लिए, जो 81 किग्रा वर्ग में लड़ती है, मुक्केबाजी पूर्वोत्तर क्षेत्र में अगली बड़ी चीज होने जा रही है। भाग्यबती ने कहा कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ देने जा रही हैं। "मुक्केबाजी आपको चुनौती देती है और मुझे इसे स्वीकार करना बहुत पसंद है। हर टूर्नामेंट में, मैंने एक लक्ष्य निर्धारित किया, "भाग्यबती जिसने तुर्की में 32 वें अहमत कॉमरेट बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था ब्रिज को बताया| उसने इस साल जनवरी में तीसरी एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में रजत पदक भी जीता


सभी दिशाओं से उम्मीद है

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) के अध्यक्ष, अजय सिंह के पास इस क्षेत्र से आने वाले लोगों के लिए उच्च शब्द थे। "नॉर्थ ईस्ट वर्षों से भारतीय मुक्केबाजी का पालना है और हमने कुछ बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को यहां से रैंक पर आते देखा है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि अगर वे कड़ी मेहनत कर सकते हैं और अपना ध्यान बनाए रख सकते हैं; बड़ी उपलब्धियां एक असंभव लक्ष्य नहीं होगी। "

"हाल ही में युवा (नुटलाई) लालबिक्किमा ने ओलंपिक चैंपियन, हसनबॉय दुस्मातोव को हराया था - ये संकेत हैं कि भारतीय मुक्केबाज सही रास्ते पर हैं और उत्तर पूर्व एक महत्वपूर्ण दल है। हम इस क्षेत्र में जमीनी स्तर पर विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, यही वजह है कि हम इस क्षेत्र में खेल के आगे विकास के लिए नॉर्थ ईस्ट में एक क्षेत्रीय AIBA अकादमी स्थापित करने के लिए भी काम कर रहे हैं", सिंह ने कहा। असम एमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन (AABA) के महासचिव हेमंत कलिता ने कहा कि असम में ही कम से कम 10 से 15 मुक्केबाज हैं जो वास्तव में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकते हैं। "हम मुक्केबाजी की सबसे उचित चरण में चल रहे हैं। राज्य के अलग-अलग कोनों से नई प्रतिभाएँ आ रही हैं और खुद को साबित कर रही हैं।

पिछले कई वर्षों में, राज्य के मुक्केबाजों ने सीनियर और जूनियर दोनों स्तरों पर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में पदक जीते हैं। इसलिए, मैं भविष्य के लिए बहुत आशान्वित हूँ, "कलिता ने ब्रिज को बताया। वरिष्ठ खेल टिप्पणीकार प्रेरणा हजारिका का कहना है कि एशियाई खेलों में और ओलंपिक में पदक जीतने के बाद डिंग्को सिंह और विजेंदर सिंह जैसे खिलाड़ियों ने भारत में खेल में बहुत बड़ा बदलाव लाया है। "लेकिन उत्तर पूर्व के लिए, वह डिंग्को सिंह थे जिसने कई लोगों के लिए दरवाजे खोले थे। यह बहुत महत्वपूर्ण है मैरी कॉम जैसे खिलाड़ियों और अन्य लोगों ने सामने आकर इसका तरीका बदल दिया। और उसके बाद, पीछे मुड़कर नहीं देखा। हमने देखा है कि इस क्षेत्र से बहुत से युवा मुक्केबाज बाहर आए हैं। जब हम पुरुष मुक्केबाजों के बारे में बात करते हैं, तो सुरंजय सिंह जैसे खिलाड़ी जिन्हें 'छोटा टायसन' के नाम से जाना जाता है और मिज़ोरम के 22 वर्षीय नुटलाई लालबिक्किमा ने खुद को साबित किया है। जब हम भारतीय मुक्केबाजी के बारे में बात करते हैं, तो क्षेत्र के ये मुक्केबाज एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

Next Story
Share it